हमारे हिन्दू धर्म में अधिकतर कुछ ऐसे लोग भी होते है जो हिन्दू धर्म का पालन नहीं करते. वे अपने बच्चों को भी हिन्दू संस्कार से दूर रखते है. विद्यालयों में भी बच्चों को यह नहीं सिखाया जाता. इसी के कारण वे बच्चे जब बड़े होते है तो उनकी जिंदगी हिन्दू धर्म के प्रति विरोधाभास से भरी होती है तथा वे गलत राह पर चलते हुए न केवल अपने परिवार, समाज बल्कि पुरे देश को नुक्सान पहुंचाते है.

यदि वे नुक्सान नहीं भी पहुंचाते तो उनके जिंदगी में उनके अलावा कोई और महत्व नहीं रखता. उनमे वे सारे गुण मौजूद होते है जो समाजविरोधी होते है.

महभारत के अनुसाशन पर्व में विस्तार से धर्म, निति तथा अध्यात्म के संबंध में विस्तार से वर्णन मिलता है. इसमें यह बाते बतलाई गई है की मनुष्य को क्या करना चाहिए और क्या नहीं. इसके अलावा आयुर्वेद तथा वास्तुशास्त्र में भी यह बाते बतलाई गई है की किन कारणों से मनुष्य की आयु घटती है.

आज हम आपको कुछ ऐसे बाते बताने जा रहे जिन्हे आप भूल से भी न करे अन्यथा यह आपकी उम्र में प्रभाव डालती है और आप की उम्र कम होती है.

पहला कर्म :-

जब कोई व्यक्ति झूठे मुंह स्वध्याय करता है अर्थात पढ़ाई करता है यमराज जी उसके उम्र को कम कर देते है. अगर आप अपनी उम्र कम नहीं करवाना चाहते तो कभी भी झूठे मुंह भोजन ना करे.

यदि आप भोजन करने के दौरान बीच से ही जूठे मुंह उठ जाता है तथा फिर से कुछ देर बाद भोजन ग्रहण करने बैठ जाते है तो यह भी आपकी उम्र कम कर देगा.

loading...
Loading...
Loading...