यदि आप है हनुमान जी के भक्त, तो भूल से भी न लगाए उनकी फोटो घर के इस जगह पर !

प्रभु श्री राम के भक्त हनुमान जी जाग्रत देव है, हनुमान जी की भक्ति जितनी सरल एवं शीघ्र फल देने वाली है उतनी ही कठिन भी. कठिन इसलिए की हनुमान जी की भक्ति के दौरान मनुष्य को अपना चरित्र उत्तम तथा मंदिर में पवित्रता रखनी अनिवार्य होती है अन्यथा इसके दुष्परिणाम सहने पड़ते है.

बजरंगबलि की भक्ति के प्रभाव से व्यक्ति चमत्कारिक रूप से अपने समस्त दुखो से मुक्ति प्राप्त कर लेता है और उसे सुख शांति की प्राप्ति होती है.

शास्त्रो एवं वेदों में भी यह बात कहि गई है की एक बार हनुमान जी की कृपा किसी पर हो गई तो वह सब कुछ पा जाता है. जिंदगी में कभी भी उसे हार का समाना नहीं करना पड़ता.

हनुमान जी के ऐसे भक्त का कोई शत्रु नहीं होता तथा बुरी शक्तियां उसके पास तक नहीं भटकती.

भगवान श्री राम के वरदान के प्रभाव से अंजनी पुत्र हनुमान जी को अमरता का वरदान प्राप्त हुआ. हनुमान जी की भक्ति कलयुग में तुरंत फल देने वाली मानी गई है. अतः दिन प्रतिदिन हनुमान जी के भक्तो की संख्या बढ़ती जा रही है.

हनुमान जी के असंख्य भक्तो में से कई भक्तो के घर में हनुमान जी की मूर्ति एवं फोटो आसानी से देखने को मिल जायेगी.

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में देवी देवताओ की फोटो लगाना शुभ माना जाता है, यह घर की सभी परेशनियों एवं नकरात्मकता को दूर करता है व घर में सुख एवं शांति बनाये रखता है. घर में बाहर से आने वाले लोगो पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है.

इससे घर में भी परिवार के बीच आपसी प्रेम बना रहता है. वास्तु शास्त्र में हनुमान जी की फोटो घर में लगाने के सम्बन्ध में अनेक नियम बताये गए है जिन्हे घर के किसी निश्चित स्थान पर ही लगाना चाहिए नहीं तो वह विपरीत परिणाम देते है.

हनुमान जी का चित्र जिस घर में होता है वहां मंगल, शनि, भूतादि आदि किसी का भी दोष नहीं होता है.यदि आप हनुमान जी के भक्त है घर में हनुमान जी के चित्र किस जगह और कहाँ लगाए यह जानना आपके लिए आवश्यक है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *