यदि आपके चेहरे पर भी है तिल तो जाने कैसा होगा आपका भाग्य… ?

जब कोई बच्चा अपनी माँ के गर्भ से जन्म लेता है तो उसके शरीर में किसी न किसी तरह का कोई खास निशान भी होता है जो बेहद विचित्र होता है तथा उसे हम बर्थमार्क्स के नाम से भी जानते है. यह बर्थमार्क्स अलग अलग प्रकार के होते है. 

किसी के शरीर में काले धब्बे का निशान होता है को कोई किसी खास किस्म के निशान के साथ जन्म लेता है जैसे पीठ में या शरीर के किसी अंग में कोई आकृति का होना अथवा किसी नील किसम के दाग का होना. 

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार इस प्रकार का निशान उस व्यक्ति से जुड़ा होता है जो पिछले जन्म के साथ ही इस जन्म के भी भुत, भविष्य के बहुत से रहस्यो के अपने आप में समेटे हुए होता है. आज हम इन सभी बर्थमार्क्स में से एक विशेष मार्क्स तिल के बारे में बात करने जा रहे है.

हमारे शास्त्रो में महत्वपूर्ण एवम अनमोल विद्या वाले जो शास्त्र है उनमे से एक है ज्योतिष शास्त्र, इसके अनुसार शरीर में तिल का होना किसी व्यक्ति के अनोखे राज को प्रदर्शित करता है. 

यह तिल मनुष्य के स्वभाव के साथ ही उसके भुत एवम भविष्य से जुडी बातो का भी सही सही वर्णन कर देता है. जैसे की उसे किस प्रकार की परेशानियों से होकर गुजरना पड़ सकता है उसके जिंदगी में कब कब महत्वपूर्ण समय आएंगे जब उसे सही एवम सोच समझ के फैसला लेना है अथवा कब उसे स्वास्थ सम्बन्धी खतरा हो सकता है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *