शास्त्रों के मुताबिक सभी ग्रहों की अपनी-अपनी विशेषताएं हैं और इन ग्रहों के मुताबिक मिलनेवाले फल भी अलग-अलग हैं.

नौ ग्रहों की सूचि में सूर्य ग्रह पहले स्थान का ग्रह है और इसे ग्रहों का राजा भी कहा जाता है.

जिसपर सूर्य ग्रह की कृपा होती है वो तेजस्वी, यशस्वी और मान-सम्मान से परिपूर्ण होता है वहीं अगर सूर्य किसी से रुष्ट हो गए तो इसका दुष्परिणाम भी घातक होता है.

सप्ताह के दिनों के मुताबिक रविवार का दिन सूर्य ग्रह को समर्पित है, इसलिए अगर आप सूर्य देव की कृपा पाना चाहते हैं तो रविवार के दिन आपको ऐसे छह कामों से दूर रहना चाहिए जो आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं.

आइए हम आपको बताते हैं कि शास्त्रों के मुताबिक वो कौन से छह काम जो रविवार के दिन नहीं करने चाहिए –

काम जो रविवार के दिन नहीं करने चाहिए

1- शास्त्रों के मुताबिक रविवार के दिन नमक का इस्तेमाल करना अशुभ माना जाता है, इसलिए रविवार के दिन हो सके तो नमक का सेवन नहीं करना चाहिए और अगर नमक का प्रयोग करना भी है तो सूर्यास्त के बाद करना चाहिए.

2- वैसे तो ज्यादातर लोगों को रविवार के दिन छुट्टी होती है औऱ इसी दिन लोग मांस और मदिरा का सेवन करते हैं लेकिन शास्त्रों के मुताबिक रविवार को मांस मदिरा का सेवन करने से सूर्य देव नाराज़ हो जाते हैं.

3- रविवार के दिन बाल भी नहीं कटवाने चाहिए और ना ही शरीर की रविवार के दिन तेल से मालिश करानी चाहिए.

4- शास्त्रों के मुताबिक रविवार के दिन तांबे की वस्तुओं को न तो खरीदना चाहिए और ना ही उसे बेचना चाहिए.

5- रविवार के दिन नीले, काले और ग्रे रंग के कपड़ों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए इतना ही नहीं अगर ज़रूरी न हो तो इस दिन जूते पहनने से भी बचना चाहिए.

6- रविवार के दिन सूर्य के दर्शन करने के बाद स्नान करना चाहिए और अगर घर में झगड़े होते हैं तो इस दिन मन ही मन ‘ओम घृणि सूर्याय नम:’ मंत्र का जाप करना चाहिए.

ये थे काम जो रविवार के दिन नहीं करने चाहिए – बहरहाल ग्रहों के राजा सूर्य की कृपा से आपके जीवन में खुशहाली का वास हो सकता है लेकिन उनकी नाराज़गी से आपको बड़े से बड़े नुकसान का भी सामना करना पड़ सकता है.

इसलिए समझदारी इसी में है कि काम जो रविवार के दिन नहीं करने चाहिए –

Loading...
loading...
Loading...