दिवाली के उपहार

अगर इस दिवाली आप अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों को तोफहे देने का प्लान बना रहे हैं, तो हम आपकी इसमें कुछ मदद करना चाहेंगे। तोहफे देने से अधिक परेशानी तोहफे चुनने में होती है, लेकिन यहां हम आपको तोहफों की लिस्ट नहीं बल्कि उन चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको दिवाली पर किसी को नहीं देना चाहिए।

शास्त्रों के अनुसार कुछ ऐसी वस्तुएं हैं जिन्हें अगर आप दिवाली के दिन किसी को तोहफे में दे रहे हैं, तो ऐसा करके आप अपने हिस्से की खुशियां और धन उसे दे रहे हैं। आगे जानिए क्या हैं वे वस्तुएं…

*गणेश-लक्ष्मी जी की मूर्ति
दिवाली पर गलती से भी किसी को लक्ष्मी-गणेश जी की मूर्ति तोहफे में ना दें। यह मूर्ति अपने घर लाई जाती है, ना कि किसी को दी जाती है। ऐसा करके आप देवी-देवता के आशीर्वाद को अपने घर से बाहर कर रहे हैं।

*धातु से बनी वस्तुएं
धनतेरस पर या दिवाली पर लोग सोने, चांदी, कांसे की चीजें घर लाते हैं, यह शुभ मानी जाती हैं। लेकिन यही चीजें किसी को गिफ्ट कर देने से आप इनके शुभ प्रभाव से रुख मोड़ लेते हैं।

*स्टील-आयरन की वस्तुएं
ऐसी कोई भी वस्तु जो स्टील या लोहे से बनी हो या फिर उस पर इन दोनों की परत चढ़ी हो, इन्हें तोहफे में ना दें। बल्कि इन्हें स्वयं के लिए घर पर लाएं।

*सिल्क के वस्त्र
सिल्क के कपड़े दिवाली पर किसी को तोहफे में ना दें। जिन्हें आप ऐसा वस्त्र तोहफे में दे रहे हैं, यह उनके लिए अशुभ माना जाता है।

*इस दिन ना लें चीजें
अगर धनतेरस का पर्व है तो अपने लिए शॉपिंग करें। इस खास दिन पर किसी अन्य के लिए खरीददारी नहीं करनी चाहिए।

*तेल या लकड़ी
दिवाली का पर्व आरंभ होने से 5 दिन तक ना अपने लिए तेल या लकड़ी खरीदें और ना ही किसी को यह चीजें तोहफे में दें।

*काले रंग से परहेज
इन खास दिनों में गलती से भी घर में काले रंग की वस्तुएं ना लाएं। ना ही इस रंग की कैसी भी वस्तु किसी को गिफ्ट में दें।

loading...
Loading...
Loading...