देवी लक्ष्मी की पूजा में कमल फूल का बड़ा महत्व है। इसल‌िए दीपावली की रात धन की चाहत रखने वाले भक्त कमल फूलों से देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं। आइये जानें कमल फूल से देवी की पूजा करने के और क्या-क्या फायदे हैं।

पुराणों में देवी लक्ष्मी का एक नाम कमला और कमलासना है यानी कमल पर व‌िराजमान रहने वाली। कमल पुष्प की खूबी है क‌ि वह कीचड़ में उत्पन्न होकर भी कीचड़ में ल‌िप्त नहीं होता। देवी लक्ष्मी को कमल अर्प‌ित करने वाला मनुष्य भी संसार में फैली बुराईयों के बीच भी न‌िर्मल बुद्ध‌ि का बना रहता है।

ज‌‌िसकी बुद्ध‌ि न‌िर्मल और शुद्ध रहती है देवी लक्ष्मी उसी पर कृपा करती है ऐसा व‌िष्‍णु पुराण में बताया गया है। यानी कमल पुष्प अर्प‌ित करने से बुद्ध‌ि भी न‌िर्मल रहती है और धन का लाभ भी म‌िलता है।
कमल पुष्प में नकारात्मक शक्त‌ियों को दूर करने की ताकत होती है इसे देवी लक्ष्मी को अर्प‌ित करने से घर में बुरी शक्त‌ियों का प्रवेश नहीं होता है।

देवी लक्ष्मी को कमल पुष्प अर्प‌ित करने से अनजाने में क‌िए पापों से मुक्त‌ि म‌िलती है।भगवान व‌िष्‍णु के हाथों में शंख, चक्र, गदा और कमल पुष्प है जो देवी लक्ष्मी के साथ होने का प्रतीक है। देवी लक्ष्मी को चढ़ाए गए कमल पुष्प से भगवान व‌िष्‍णु अत‌ि प्रसन्न होते हैं।और जहा विष्णु भगवान् वह तो देवी लक्ष्मी का स्वतः ही होती है | इसल‌िए देवराज इंद्र कमल पुष्प से देवी लक्ष्मी की न‌ित्य पूजा करते हैं।

कमल पुष्प से लक्ष्मी नारायण की न‌ित्य पूजा करने वाला सभी पापों से मुक्त होकर स्वर्ग में स्‍थान पाने का अध‌िकारी बन जाता है।

कमल पुष्प पर देवी का वास है इसल‌िए ज‌िन घरों में कमल पुष्प से पूजा होती है वहां देवी लक्ष्मी का न‌ित्‍य न‌‌िवास रहता है और घर में अन्‍न धन का भंडार बना रहता है।

Loading...
loading...
Loading...