shani dev ko khush kaise kare in hindi – शनिदेव को खुश कैसे करे

धर्म ग्रंथों के अनुसार शनिदेव को ग्रहों में न्यायाधीश का पद प्राप्त है. मनुष्य के अच्छे-बुरे कर्मों का फल शनिदेव ही उसे देते हैं. जिस व्यक्ति पर शनिदेव की टेड़ी नजर पड़ जाए, वह थोड़े ही समय में राजा से रंक बन जाता है और जिस पर शनिदेव प्रसन्न हो जाएं वह मालामाल हो जाता है. जिस किसी पर भी शनिदेव की साढ़ेसाती या ढैय्या रहती है उसे उस समय बहुत ही मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

धर्म ग्रंथों के अनुसार शनिवार के दिन शनि देव को प्रसन्न करने के लिए किए गए विशेष उपायों का फल शीघ्र ही प्राप्त होता है. आज शनिवार को हम आपको बता रहे हैं ऐसे उपाय, जिन्हें करने से शनिदेव आप पर न सिर्फ प्रसन्न होंगे बल्कि आपकी किस्मत भी चमका देंगे. वे उपाय सच्चे मन से करने पर शनिदेव अवश्य प्रसन्न होते हैं.

शनिवार को बजरंगबली का नाम आपको समस्त शनि प्रकोपों से निजात दिला सकता है. महावीर की आराधना से आप खुशियों का वरदान पा सकते हैं. यूं तो मंगलवार को बजरंगबली की पूजा के लिए बेहद उत्तम माना गया है, लेकिन शनिवार को शनिदेव संग हनुमान की पूजा न केवल शनि की साढ़ेसाती, ढैया जैसी महादशाओं से ही छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होती है, बल्कि मंगलदोष निवारण के लिए भी शनिवार को बजरंबली की पूजा का खास महत्व माना गया है.

आखिर शनिवार को शनिदेव संग बजरंगबली की भी पूजा का विधान क्यों माना गया है.

इस सवाल का जवाब त्रेतायुग में छिपा हुआ है. कहानी उस समय की है जब माता सीता को ढूढते हुए हनुमान जी लंका पहुंचे, तो उन्होंने वहां शनिदेव को उल्टा लटके हुए देखा. जब हनुमान ने उनसे इसका कारण पूछा तो शनिदेव ने बताया कि रावण ने अपने योग बल से उन्हें लंका में कैद कर रखा है.

loading...
Loading...
Loading...