दिवाली शुरू होने को है और देश भर में इसकी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। दिवाली के दिन आप कुछ ऐसे उपाय करें जिससे लक्ष्मी माता प्रसन्न होकर आपके घर खिंची चली आए और साल भर आपके घर धन संपत्ति में इजाफा होता रहे।

आइए जानते हैं ऐसे ही 5 बेहद आसान से उपाय जिन्हें करने से लक्ष्मी माता आपके घर आए बिना रह नहीं सकेंगी और साल भर आप पर विशेष कृपा बरसाएंगी।

शिवलिंग के पास दीपक जलाए

दीपावली की रात अगर घर में तुलसी जी के पौधे के नीचे शिवलिंग रखा है तो वहां दीपक जरूर जलाएं। रात को धरती पर भ्रमण करने आई लक्ष्मी तुलसी जी पर विश्राम करती हैं औऱ यहां दीपक जलाने पर लक्ष्मी अपनी कृपा बरसाती हैं।

सुगंधित वातावरण

दीपावली के दिन घर को अच्छी धूपबत्ती और सुगंधित चीजों से महकाएं। कहते हैं कि लक्ष्मी इत्र की खुशबू से मोहित होकर खिंची चली आती हैं। इस दिन सुबह दोपहर शाम और रात को अच्छी क्वालिटी की धूपबत्ती या अगरबत्ती जलाएं और वातावरण को सुगंधित बनाए रखें। चाहे तो गुलाब की खुशबू वाली अगरबत्ती जलाएं जो मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय है।

गौमूत्र का छिड़काव

दीपावली की सुबह घर के चारों कौनों में गौमूत्र का छिड़काव करें। गाय भी लक्ष्मी का स्वरूप होती है और घर के चारों कौनों में इससे वैभव फैलने के योग बनते हैं। ऐसा करने से लक्ष्मी मां की विशेष कृपा मिलती है और साल भर घर में अन्न और दौलत की कमी नहीं होती।

कौड़ी रखें तिजोरी में

दीपावली की रात पांच कौड़ियां लेकर लक्ष्मी पूजन में रखें और विधिवत इनकी भी पूजा करें। इसके पश्चात इन कौड़ियों को हल्दी लगाकर तिजोरी में रख दें। कौड़ी लक्ष्मी जी को प्रिय हैं औऱ इस उपाय से लक्ष्मी जी आपकी तिजोरी में ही रहेंगी।

इस उपाय से पूरे साल घर परिवार में आपको धन की कमी नहीं होगी।

कौए को खिलाएं पीले चावल

दीपावली की रात अपने छत या आंगन में पीले उबले हुए चावल बिखेर दें। कौवा या कोई और पक्षी इन चावलों को खाकर दूसरे की छत या आंगन में चला जाए तो समझिए कि पक्षी चावलों के रूप में आपके घर की दरिद्रता को अपने साथ उड़ाकर ले गया।

Loading...
Loading...