माँ लक्ष्मी की प्रिय दिवाली से पहले घर लाये खरबपति भी हो जायेगा अरबपति

दिवाली का त्योहार आने वाला है, ऐसी मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी सबके घर जाती है, धन की देवी के स्वागत के लिये हर घर में इसकी तैयारियां लगभग आखिरी चरण में होगी। दीपों का ये त्योहार इस साल 17 अक्टूबर को धनतेरस के साथ ही शुरु हो जाएगा। जो कि 21 अक्टूबर को भैया दूज के साथ खत्म होगा।

धनतेरस के दिन हर आदमी कुछ ना कुछ नई चीज जरुर खरीदता है, ऐसा कहा जाता है कि इस दिन खरीदी गई हर चीज से बरकत होती है। अगर आपने भी पहले से ही प्लान कर लिया है कि धनतेरस के दिन आपको क्या खरीदना है, तो आइये आपको कुछ चीजों के बारे में हम भी बताते हैं, जिन्हें इस दिन जरुर खरीदें, क्योंकि ये चीजें मां लक्ष्मी को आपके घर की ओर आकर्षित करती है।

इस साल धनतेरस के मौके पर चांदी का सिक्का या फिर बर्तन जरुर खरीदें, अगर आपका बजट ज्यादा भारी सामान खरीदने की इजाजत नहीं देता, तो फिर एक छोटी सी चम्मच ही खरीद लें, और फिर इससे देवी मां लक्ष्मी की पूजा करें।

अगर आपका बजट आपको चांदी के गणेश जी और लक्ष्मी जी खरीदने का इजाजत देता है, तो जरुर खरीदें। फिर धनतेरस के दिन और दिवाली के दिन पूजा करें। पूजा के बाद इन्हें आप अपने तिजोरी या लॉकर में रखें और रोजाना धूप-दीप दिखाएं। इससे सदैव आप पर मां लक्ष्मी की कृपा बनीं रहेगी, और आप पर सालों भर धन की वर्षा होती रहेगी।

धनतेरस के दिन धनिया के बीज खरीदें, ये धन का प्रतीक माना जाता है। लक्ष्मी पूजा के समय माता को धनिया के कुछ बीज अर्पित करने के बाद उसे आप अपने बगीचे में बो दें, और कुछ को कौड़ी और गोमती चक्र के साथ अपने तिजोरी या लॉकर में रखें।

इस साल धनतेरस के दिन तिजोरी या फिर स्टील के बर्तन खरीदना चाहते हैं, तो ये भी आप खरीद सकते हैं, ये भी शुभ माना जाता है, लेकिन राहु की वस्तु होने की वजह से एल्युमिनियम और शीशे की वस्तु धनतेरस के दिन खरीदने से परहेज करें, या कोशिश करें, कि इसे ना ही खरीदें, नहीं तो मां लक्ष्मी आप से रुठ जाएंगी।

साथ ही अपने घर के मुख्य द्वार को साफ पानी से धो लें, अगर दरवाजा लोहे का है, तो उस पर रंग रोगन करवा सिंदूर से स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं। घर की दीवार फट गई हो, या प्लास्टर टूट गया हो, तो इसकी मरम्मत जरुर करवा लें, खास तौर पर ये रसोई और ड्राइंग रुम में इन बातों का जरुर ध्यान रखें।