देवी-देवताओं के पूजन में कई प्रकार की सामग्रियों का उपयोग किया जाता है। इन वस्तुओं में घी का भी महत्वपूर्ण स्थान है। घी के दीपक जलाने का भी विशेष महत्व है। मान्यता है कि भगवान को घी अर्पित करने पर स्वास्थ्य लाभ के साथ ही धन संबंधी मामलों में लाभ मिलता है। यहां जानिए घी से जुड़े कुछ उपाय, इन उपायों के लिए गाय के दूध से बने घी का उपयोग करेंगे तो श्रेष्ठ रहेगा…

स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए घी का उपाय
यदि कोई व्यक्ति बहुत दिनों से बीमार है और बीमारी किसी भी उपचार से ठीक नहीं हो रही है तो उसके लिए घी का यह उपाय करें। जिस कमरे में रोगी आराम करता हो, उस कमरे में रोज शाम को घी का दीपक केशर डालकर जलाएं। साथ ही, रोगी की दवाइयां, चिकित्सकीय परामर्श आदि भी जारी रखें। दीपक जलने पर घी और केशर से मिश्रित धुआं निकलेगा, जो कि वातावरण की नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करेगा और सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाएगा। जिससे रोगी के स्वास्थ्य को जल्दी लाभ मिल सकता है।

वैवाहिक जीवन में सुख-शांति के लिए घी का उपाय
आजकल अधिकांश लोगों के वैवाहिक जीवन में वाद-विवाद होते रहते हैं। कभी-कभी छोटे-छोटे विवाद भी बड़ा रूप ले लेते हैं। ऐसी स्थिति से बचने के लिए घी का यह उपाय करें। रोज रात को सोने से पहले घर में हम जहां बर्तन धोते हैं, उस स्थान पर घी का एक दीपक लगाएं। दीपक जलाने से पहले स्थान को अच्छी तरह साफ कर लेना चाहिए।

शारीरिक बल प्राप्त करने के लिए घी का उपाय
यदि कोई व्यक्ति शारीरिक रूप से कमजोर है तो उसे प्रतिदिन शिवलिंग पर घी अर्पित करना चाहिए। शिवपुराण के अनुसार जो व्यक्ति शिवलिंग पर घी अर्पित करता है उसे शारीरिक बल प्राप्त होता है। इस उपाय के साथ ही, खाने में घी का उपयोग करना फायदेमंद रहता है। शारीरिक बल प्राप्त करने के लिए संयमित दिनचर्या का पालन करें। खान-पान का भी विशेष ध्यान रखें।

यदि आप धन के समस्या से परेशान है, आप कमा तो रहे हे परन्तु वह घर के खर्च में चला ज्यादा व्यय हो जाता है तो हर मंगलवार के शाम एक चमच्च शुद्ध देशी घी से एक दीपक किसी हनुमान मंदिर में जाकर जला आये. तथा अपने दोनों हाथ जोड़ हनुमान चालीसा का जप करे. ऐसा आपको हर मंगलवार करना है, आपकी पैसो से जुडी हर समस्या खत्म हो जायेगी.

नियमित रूप से करें घी का सेवन
आयुर्वेद के अनुसार घी स्वास्थ्य को बहुत अधिक लाभ पहुंचाता है। घी का नियमित सेवन करने पर वात और पित्त के रोग दूर होते हैं। यदि किसी व्यक्ति को पेट में जलन की शिकायत रहती है तो उसके लिए घी का उपयोग काफी फायदेमंद है। घी से शरीर मजबूत होता है, कमजोरी दूर होती है। आंखों की रोशनी के लिए भी घी का सेवन करना बेहद जरूरी है। घी खाते समय इसकी मात्रा का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अधिक घी खाना नुकसानदायक भी हो सकता है। इस बात का खास ध्यान रखे

Loading...
Loading...