हम अपने जीवन में खुशहाली लाने के लिए कई प्रयास करते हैं. पूजा-पाठ(WORKSHIP) करते हैं, अपने घर को वास्तु-शास्त्र( god books) से निर्मित रखते हैं और साथ ही समय-समय पर हवन (Offering prayers) करके शुद्ध(pure ) भी रखते हैं ताकि लक्ष्मी का आगमन( nikas) बना रहे. इसी तरह से चीनी प्रथा है कि फेंगशुई जिसमें मौजूद चीजें हमें जीवन(life) के हर सुख(happness) से मिलाती हैं और उस सुख को लंबे समय तक हमारे जीवन में बनाए भी रखती है. इन्हीं चीजों में से एक बेहतरीन(best/ barkat) वस्तु है ‘लाफिंग बुद्धा’(laughing buddha)

लाफिंग बुद्धा यहाँ से आर्डर करें

जिस प्रकार भारत में वास्तु (Vastu) है, ठीक उसी प्रकार चीन में फेंगशुई है. भारत में कुबेर (kuber) देव धन के देवता हैं और चीन में लाफिंग बुद्धा. फेंगशुई की मान्यता( है कि घर में लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति रखने से सौभाग्य बढ़ता है. इसीलिए भारत में भी काफी लोग अपने-अपने घरों में और दुकानों में इनकी मूर्तियां रखते हैं. महात्मा बुद्ध के कई शिष्यों में से एक थे जापान के होतेई. मान्यता के अनुसार होतेई बौद्ध बने और जैसे ही उन्हें आत्मज्ञान की प्राप्ति हुई तो वे जोर-जोर से हंसने लगे. इसके बाद उनके जीवन का एकमात्र उद्देश्य था लोगों को हंसाना और सुखी बनाना. होतेई जहां भी जाते वहां लोगों को हंसाते और लोग उनके साथ काफी खुश रहते थे.

इसी कारण जापान में लोग उन्हें हंसता हुआ बुद्धा यानी लॉफिंग बुद्धा कहने लगे. धीरे-धीरे उनके अनुयायियों की संख्या बढ़ती गई, एक देश से दूसरे देश और अब पूरी दुनिया में उन्हें मानने वालों करोड़ों लोग हैं. फेंगशुई के अनुसार सही जगह पर लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति रखने से घर की नकारात्मकता खत्म होती है और घर में सकारात्मकता बढ़ती है. जिससे सुख-समृद्धि का आगमन घर में होता है.

loading...
Loading...
Loading...