चश्मा छुड़ाने और आँखों की रौशनी बढ़ाने का बेमिसाल घरेलु उपाय

हमारे भारत के पंतप्रधान ‘नरेन्द्र मोदी’ जी का सपना है के भारत को ‘डिजिटल इंडिया’ में बदलना है। कुछ हद तक भारत डिजिटल इंडिया हो भी गया है। सब डिजिटल होने का मतलब अब सभी काम कम्प्यूटर और स्मार्टफोन से होगे। मगर दोस्तो अहम बात यह है के कम्प्यूटर और स्मार्टफोन का असर सीधे हमारे आंखों पर पड़ता है। तो चलिए जान लेते है उन 4 चीज़ों के बारे में जिन्हें खाने से हमारे आंखों की रोशनी बढ़ जाती है।

विडियो देखने के लिए यहां क्लिक करे

गाजर – गाजर खाना हमारे शरीर के लिए आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। गाजर में मौजूद प्रोटिन हमारी आंखों की रोशनी को बढ़ाते है। अगर हम रोजाना एक ग्लास गाजर का जूस सुबह नाश्ते में लेते है तो कुछ ही दिनों में आंखों का चश्मा भी उतर जाएगा।

अंडे – अंडे में प्रोटीन, अमायनो एसिड, सल्‍फर, विटामिन बी2, लैक्‍टिन और ल्‍युटिन अधिक मात्रा में पाए जाते है। जो के हमारे आंखों की रोशनी को बढ़ावा देते है।

बादाम – हमें हफ्ते में 2-3 बार बादाम के दूध का सेवन करना ही चाहिए। बादाम को दूध में मिलाकर पीने से आंखों से जुड़ी हर बीमारी ठीक हो जाती है।

पालक – पालक में अन्य सब्जियों के मुकाबले अधिक मात्रा में आयरन होता है। आयरन याने के लोह हमरी आंखों की सेहत के लिए काफी मददगार होता है। इस लिए सब्जियों में पालक अधिक मात्रा में खाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *