रात में सोने से पहले इसे लगा लो अगली सुबह फटी एड़िया कोमल हो जाएँगी

गर्मियों में अक्सर ज्यादातर लोगों के पैरी की एड़ियां फटने लगती हैं। फटी एड़ियों के कारण कई बार दूसरे लोगों के सामने शर्मिदगी भी उठानी पड़ती है। इसके अलावा इस वजह से लड़कियां अपनी मनपसंदीदा सैंडिल भी नहीं पाती। पैरों की खूबसूरती वापिस पाने और एड़ियों को मुलायम बनाने के लिए लड़कियां कई तरह के उपाय करती हैं। मगर इससे कोई फायदा नहीं होता। एेसे में आप घरेलू नुस्खों को अपनाकर भी फटी एड़ियों से राहत पा सकते हैं।

वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करे

एड़ियां फटने का कारण

अनियमित खानपान
विटामिन ई की कमी
कैल्शियम
आयरन की कमी
पैरों पर अत्यधिक दबाव
सोरायसिस
एथलीट फुट

एड़ी फटने के घरेलू उपाय

1. नारियल तेल
रोजाना रात को सोने से पहले नारियल तेल से पैरों की मालिश करें। मालिश करने के लिए 1 बड़ा चम्मच नारियल तेल लें। इसको हल्का सा गर्म करें। अब तकरीबन 5 मिनट के लिए मालिश करें। लगातार 10 दिनों तक इस तेल को लगाने से एड़ियां मुलायम होने शुरू हो जाएंगी।

2. ग्लिसरीन और गुलाब जल
अगर आपकी एड़ियां बहुत ज्यादा फट गई हैं। तो उस पर गुलाब जल और ग्लिसरीन को मिलाकर लगाएं। कुछ समय तक इस पेस्ट को एड़ियों पर लगा रहने दें। उसके बाद इसके गुनगुने पानी से धो लें। कुछ दिन एेसा करने के बाद आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

3. ओट और जोजोबा ऑयल
ओट और जोजोबा ऑयल को इक्ट्ठा करके लगाने से इसे एड़ियां मुलायम बनने के साथ ही पैर गौरे भी हो जाएंगे। ओटमील पाउडर और जोजोबा ऑयल को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसको कुछ समय तक प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। फिर पैरों को धो लें।

4. शहद
पैरों को हाइड्रैट रखने के लिए पोषण की बहुत आवश्यकता होती है। शहद पैरों को मॉइश्चराइज करने का एक अच्छा साधन है। लगभग 20 मिनट के लिए शहद को पैरों पर लगाएं। फिर गुनगुने पानी से पैरों को धो लें। आपके पैर कोमल हो जाएंगे।

5. ऑलिव ऑयल
थोड़ा सा ऑलिव ऑयल लें। इससे हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद पैरों को आधे घंटे के लिए रहने दें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में लगभग एक बार जरूर लगाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *