बवासीर के मस्से को जड़ से खत्म कर देगी यह चीज़//bavaseer ke upay | bavaseer ka illaj

बवासीर से ग्रसित होना एक बेहद आम बात है और कोई भी व्यक्ति बवासीर का शिकार बन सकता है। बवासीर होने के कई कारण हो सकते हैं जिनमे हमारी तेजी से बदलती जीवनशैली भी शामिल है। बवासीर का मरीज ही बवासीर के दर्द को बयां कर सकता है, जिसमें शरीर को बहुत पीड़ा का सामना करना पड़ता है। इसलिए, आज की इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे है, जिससे आपकी बवासीर की समस्या कम हो जायेगी।

वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करे

मट्ठा

इस मिश्रण को तैयार करने के लिए सबसे पहले 2 लीटर मट्ठा में 50 ग्राम पिसा हुआ जीरा और थोड़ा सा नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें। प्यास लगने पर पानी की जगह इस मिश्रण का सेवन करें। 5 दिनों तक लगातार इस मिश्रण के सेवन से बवासीर के मस्से जड़ से खत्म हो जाएंगी।

जामुन

इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले जामुन की गुठली और आम की गुठली के सुखा कर एक पाउडर तैयार कर लें और रोजाना दिन में एक बार हल्के गर्म पानी में जामुन और आम की गुठली का पाउडर डालकर इसका सेवन करें। ऐसा करने से आपकी खूनी बवासीर में लाभ होगा।

इसबगोल

अगर आपको आपको भी शौच के दौरान तकलीफ का सामना करना पड़ता है तो आपको रोजाना इसबगोल भूसी का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके सेवन से पेट भी साफ रहता है और मस्सा का दर्द भी कम हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *