थायरॉइड चाहे कितनी भी पुरानी हो सिर्फ 5 दिन में जड़ से खत्म कर देगा यह नुस्खा

थायरायड ह्यूमन बॉडी में पायी जाने वाली अत्यन्त महत्वपूर्ण ग्रंथि है जो कि हमारे शरीर के उपरी भाग में गले के बीच पायी जाती है। इसमें से जो हार्मोन निकलता है उसको thyroxine और triiodothyronin कहते है। ये दोनों हार्मोन्स हमारे शरीर में बहुत सारी क्रियाओ को क्रियांवित करती है जैसे की ह्रदय की गति, उपापचय क्रियायें, वजन का प्रबंधन करना, कैल्शियम को हड्डियों तक पहुचाना, तंत्रिका तंत्र का ठीक से काम करना,आदि इसका मुख्य कार्य है | ८५% ये रोग महिलाओं में पाया जाता है।

◆ कारण (Reason) –

आयुर्वेद के अनुसार अधिकांशत : थायराइड का विकार वायु के कूपित होने के कारण होता है वायु के हमारे शरीर में कूपित होकर शिर में वास कर लेती है। जिसको शिरोगत वायु विकार कहते है जिसके कारण मस्तिष्क में पायी जाने वाली हायपोठेलेमस ग्रंथि से निकलने वाले होरमोंस कम या ज्यादा निकलने लगते है। जिसके कारण पियूष ग्रंथि से निकलने वाला TSH हार्मोन का निकलना कम या अधिक हो जाता है। जिसके कारण ये रोग उत्पन्न होता है साधारण रूप से इस रोग का उत्पत्ति का कारण शिरोगत वायु विकार है। एलोपेथी में इसका इलाज सम्भव नहीं है किन्तु आयुर्वेद में इसकी सफल चिकित्सा सम्भव है।

वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करे

◆ लक्षण (Symptoms) –

जोड़ो में दर्द होना, बालों का झड़ना, आँखों में दर्द होना, थकावट रहना, एसिडिटी या कब्ज होना, मल का समय पर न आना, पेट ख़राब रहना, खाने में रुचि न रहना, मांसपेशियों में खिचाब, गले का भारी लगना, बजन अचानक से बढने लगना, हाथो में कम्पन्न होना इत्यादि इसके मुख्य लक्षण है।

◆ उपचार (Remedy) –

1.मछली का तेल

मछली का तेल से हारमोंस (harmons) लेने की प्रक्रिया तेज़ हो जाती है और ये हमारे थायराइड को स्वस्थ बनाये रखता है इसके साथ इसमें पाए जाने वाले ओमेगा 3 फैटी एसिड से सूजन भी कम होगी. रोजाना 3 ग्राम तक मछली का तेल अपने खाने में शामिल करे।

2. सेब का सिरका

थायराइड का घरेलू उपचार के लिए सेब का सिरका एक उतम उपाय है। ये alkaline acid और हारमोंस का उचित स्तर बनाये रखने में मदद करता है। इसके साथ ही ये उच्च रक्तचाप, डायबिटीज और उच्च कोलेस्ट्रॉल में भी सहायक है।

एक गिलास पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका और थोडा शहद मिला कर प्रतिदिन सेवन करे।

3. अदरक चाय

अदरक में जिंक, पोटैशियम और मैग्नीशियम काफी मात्रा में होता है जो हमारे थाइरोइड की कम करने की ताक़त और बढ़ा देता है और सूजन भी कम करने में मददगार है।

इस घरेलू नुस्खे के लिए हमे अदरक की हर्बल चाय बनानी है। इसके लिए उबलते पानी में 2-3 अदरक के छोटे टुकड़े डाले, थोडा ठंडा होने पर उसमे थोडा शहद भी मिला दे। इस चाय का दिन में 2 से 3 बार सेवन करे।

4. लौकी का रस

थायरोड का घरेलू इलाज के लिए लौकी का जूस एक बेहतरीन नुस्खा है। सुबह खाली पेट लौकी का जूस बनके उसका सेवन करे, 2-3 तुलसी के पत्ते भी जूस निकालते समय डाल ले तो और बेहतर।

5. अखरोट खाए

थाइरोइड की बीमारी होने का एक कारण आयोडीन की कमी होना भी होता हैं। आयोडीन की कमी को पूरा करने के लिए आप अखरोट खाना शुरू करे। अखरोट खाने से शरीर में जरुरी आयोडीन लेवल बना रहेगा और थायरॉइड के इलाज में मदद मिलेगी।

◆ थाइरोइड के इलाज के लिए योग व्यायाम-

1. सर्वांगासन

2. सुर्यनमस्कार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *