श्रीकृष्ण अवतार

भगवान विष्णु के आठवें अवतार माने जाने वाले श्रीकृष्ण की ना केवल भारत में बल्कि पूरे जगत में अपार महिमा है। उन्हें मानने वालों की संख्या करोड़ो-अरबों के भी पार है। यही कारण है कि ना केवल देश के भीतर, वरन् विदेशों में भी यशोदा के कान्हा के कई मंदिर स्थापित हैं।
विष्णुजी के सभी अवतार

हिन्दू मान्यताओं के अनुसार विष्णु जी के सभी अवतारों में से दो ऐसे अवतार हैं जिन्होंने देश-दुनिया में सबसे अधिक प्रसिद्धि पाई है। वे हैं सातवें अवतार श्रीराम एवं आठवें अवतार श्रीकृष्ण, इसके अलावा अन्य अवतारों के बारे में वही जानता है जिसने हिन्दू धार्मिक इतिहास की अच्छी जानकारी प्राप्त की हो।
अनेक भक्त हैं इनके

लेकिन वह क्या कारण है जो श्रीराम एवं कृष्णजी के इतने भक्त हैं? कारण अनेक हैं… दोनों द्वारा दिए गए जीवन उपदेश जो भक्तों के काफी काम आते हैं। इसके अलावा उनका स्वयं का जीवन ही एक बड़ी मिसाल रहा है। उन्होंने अपने अवतार के दौरान जितने भी कार्य किए वह भक्तों के लिए जीवन संदेश का काम करते हैं।
श्रीकृष्ण मंत्र

ना केवल उनके जीवन से जुड़े कुछ उदाहरण, वरन् उनसे जुड़े मंत्र भी भक्तों के लिए बेहद सहायक हैं। इसलिए आज हम आपको श्रीकृष्ण से जुड़े कुछ ऐसे मंत्र बताने जा रहे हैं जो जीवन में धन-संपदा और सौन्दर्य देते हैं। यह मंत्र काफी सरल हैं, लेकिन फिर भी ध्यान रहे कि आप इनका सही उच्चारण ही करें।
कुल तेरह आसान मंत्र

loading...
Loading...
Loading...